isi mark क्या होता है (isi full form in hindi) - 2020

यहाँ हम जानेंगे isi mark क्या होता है जब भी कोई product लेते है तब आपको isi mark एक बार जरूर दीखता है और सोचते भी है तो चलिए जानते है.

isi mark kya hai

जब आप कोई भी product लेने की सोचते हैं तो हर shop यही आपको कहता है कि देखिए यह isi mark वाला product है और आप इसे बेफिक्र होकर ले सकते हैं और हम उसी पर भरोसा कर कर ले लेते हैं लेकिन क्या हम कभी यह सोचते है की जिस प्रोडक्ट को हम isi mark देख कर ले रहे हैं आखिर उसका मतलब क्या है तो चलिए इस बार हम पूरी details से जानते हैं.

isi mark क्या होता है (isi full form in hindi) - 2020

 

दोस्तों isi mark एक government का बनाया हुआ platform है यह हमेशा यह देखता है कि कोई भी Customer अगर कोई भी product खरीदता है तो उसे वह product बिल्कुल सही तरीके से बनाएं मिले और यह काम isi mark करता है company देश में नए product Launch करती है तो उसे isi mark से होते हुए भी गुजरना पड़ता है.

अब सिर्फ यह मतलब नहीं होता कि वह product सिर्फ चलता हो उसे कई सारी steps से गुजारना पड़ता है वह हर मौसम हर जगह सही से सही से रहे अगर अब कोई isi mark वाले product आप ले रहे हैं तो वह लंबी अवधि तक चलेगा और वह आपको कुछ warranty या Guarantee के साथ मिल सकता है.

आपने हमेशा यह देखा होगा जिसमें isi mark इस्तेमाल नहीं होता वह बिना isi mark वाली product से काफी कम चलते हैं या फिर कुछ ही दिनों में जल्द से जल्द खराब हो जाते हैं इसलिए कोई भी दुकानदार हमेशा isi वाली mark को दिखाकर ही आपको कोई भी product देता है.

अगर दोस्तों isi mark Certificate अगर नहीं होता या Government ने नहीं बनाई होती तो बहुत सारे brand को अपने product बेचने में काफी मुश्किल भी होती क्योंकि यह लोग इन product के कभी भी Duplicates बना देते हैं जब isi mark वाले प्रोडक्ट होती है उनकी Quality से भी बहुत सारे लोग यह समझ जाते हैं कि वह असली है या नकली है इस Certificate की वजह से बहुत सारे Brands को भी अपने product को बेचने में आसानी होती है उन्हें यह सभी products को लोकल products से अलग बना देती है.

isi mark के फायदे और नुकसान

दोस्तों आज मैं आपको बताता हूं कि isi mark के कौन से फायदे हैं जिससे आपको यह product लेना चाहिए और इसके कौन से नुकसान हैं जिन्हें आप को यह product लेने से बचना चाहिए.

दोस्तों कोई भी Branded कंपनी कभी भी यह नहीं चाहेगी कि उसके प्रोडक्ट की वजह से उसका marketing डाउन हो जाए और लोग उसके बारे में नेगेटिव बातें करना चालू कर दे जब भी कोई company कोई product बनाती है तो उसे हमेशा isi mark के साथ ही जांच करने के बाद उसे market में डालती है आप के भरोसे के साथ साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक भी पहुंच जाती है.

आपको इसके लिए ज्यादा पैसे भी देने पड़ सकते हैं isi product को बनाने के लिए अच्छे मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए यहां आपको product थोड़ी महंगी भी पढ़ सकते हैं तुलना करें अगर हम बिना किसी isi mark वाले product की, और यह आपको product काफी सस्ता भी मिल सकता है लेकिन वह कितने दिन चलेगा और किस तरह से चलेगा आपके लिए वह कोई बता नहीं सकता.

आपको यह भी देखने को मिलेगा कि जब कोई isi mark वाला product खरीदते हैं तो उसमें आपको Guarantee और warranty दोनों ही देखने को मिल जाती है अगर आपको कोई भी product खराब होता है तो आप उसे बदल सकते हैं या उसे warranty के तहत बनवा सकते हैं.

यही अगर आप बिना isi mark वाले product को खरीदते हैं तो वह आपको सस्ता तो मिल जाएगा लेकिन वह कितने दिन चलेगा और उसकी Guarantee warranty कभी भी नहीं मिलती.

बिना isi वाले product आपको हमेशा कहीं भी बेचने के लिए मिल जाते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि यह कोई company में नहीं बनती है आपके वही लोकल market में या कहीं छोटे से shop में से बना बना कर बेचा जाता है जिसमें बनाने वाले लोगों को बहुत सारा profit मिलता है लेकिन isi mark वाले product में ऐसा बहुत कम ही होता है isi में customer का फायदा होता है.

अगर आप कोई ऐसा product देखते हैं जो सिर्फ कुछ दिनों के लिए आपको चाहिए तो आप बेझिझक बिना isi वाले product ले सकते है यह आपको कम price में कहीं भी मिल जाएंगे बहुत सारे shops भी इसे रखते हैं आपके मांगने पर वह आपको वह product दे सकते हैं.

दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि अब आप बहुत अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि isi mark और बिना isi वाली product में क्या फर्क है और इन product को खरीदने से आपको क्या फायदा और क्या नुकसान है अब समझ गए होंगे की आपको कब कौन सा product खरीदना है.

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरी यहां पोस्ट isi mark क्या होता है काफी पसंद आयी होगी और यह अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद.

Post a comment

2 Comments